Breaking News

मोटापा बढ़ाने वाले हार्मोन कौन से हैं और कैसे करें इन्‍हें बैलेंस

मोटापा कैसे बढ़ता है??? कई लोगों का मानना है कि यह आलस, ज्‍यादा खाने या कम एक्‍सरसाइज करने से बढ़ता है। लेकिन ऐसा नहीं है, यह हार्मोन की गड़बड़ी से भी बढ़ता है। आज हम इसी बात से पर्दा उठाएंगे कि ऐसे कौन से हार्मोन हैं जो शरीर का मोटापा बढ़ाते हैं और उन्‍हें कैसे बैलेंस किया जाए।

हमारे शरीर में किसी भी हार्मोन का तय से ज्‍यादा या कम मात्रा में निकलने को हर्मोन असुंतलन कहा जाता है। हम जो कुछ खाते हैं उसका सीधा असर हमारे हार्मोन्‍स पर पड़ता है। वे हार्मोन जो हमारा मोटापा बढ़ाते हैं, वह लेप्‍टिन, इंसुलिन और टेस्टोस्टेरोन हैं।

बहुत से लोग कहते हैं वे जिम में नियमित एक्‍सरसाइज करते हैं और खाने का भी ध्‍यान रखते हैं पर फिर भी उनका मोटापा कम होने का नाम ही नहीं लेता।

fat-woman1-25-1456385671

लेप्‍टिन

इस हार्मोन को मास्‍टर हार्मोन भी कहा जाता है, जिसका काम दिमाग को यह बताना होता है कि हमारे शरीर में अब पर्याप्त ऊर्जा संग्रहीत है, जिसके लिये शरीर को खाने की जरुरत नहीं है। यह हार्मोन खाना खाते वक्‍त बनता है।

अगर आपके शरीर में लेप्‍टिन हार्मोन का लेवल हाई हो चुका है, तो आपका दिमाग लेप्‍टिन के सिगनल को नहीं पहचान पाएगा। उसे यह नहीं पता चल पाएगा कि आपके शरीर में पर्याप्‍त वसा संग्रहीत है या नहीं। उसे यही लगेगा कि आपको अब भी भूख लगी है। तभी हम ज्‍यादा खाना शुरु कर देते हैं जिससे हमारा वजन बढ़ जाता है।

Sexy-Back-Workout

कौन सी चीजें लेप्‍टिन को बढ़ाती हैं

फ्रक्‍टोज़ का सेवन
नींद पूरी ना करना
ज्‍यादा स्‍ट्रेस लेना
चीनी और मैदे का सेवन

लेप्‍टिन के लेवल को कैसे बैलेंस करें?

हर रोज़ 8 घंटे की नींद लें, तेल/घी और चीनी का सेवन कम करें, पर्याप्‍त मात्रा में प्रोटीन खाएं, वेट लिफ्टिंग + कार्डियो करें, पैकेट वाला फूड खाना बंद करें।
15-obesity9-25-1456385536

इंसुलिन हार्मोन

यह हार्मोन वसा की कोशिकाओं को सिगनल भेज कर यह बताता है कि फैट को स्‍टोर कर के रखे। अगर आपका शरीर इंसुलिन के सिगनल को समझ नहीं पाएगा तो आपकी बॉडी ज्‍यादा फैट स्‍टोर कर के रखेगी जिससे आप मोटे होना शुरु हो जाएंगे।

कैसे बढ़ जाता है इंसुलिन

खाने में अत्‍यधिक मीठे का सेवन इंसुलिन को बढ़ाता है। शक्‍कर, मैदा, वाइट ब्रेड आदि में ढेर सारा कार्बोहाइड्रेट होता है जो कि समस्‍या पैदा करता है। अगर आप अपने आहार में इन सब की मात्रा को कम करेंगे तो मोटापा आपके आस पास नहीं बटकेगा।
belly-fat-25-1456385542

टेस्टोस्टेरोन

टेस्‍टोस्‍टेरोन, सेक्‍स हार्मोन है जो कि मासपेशियों और ताकत को बढ़ाता है, मोटापा कम करने, स्‍पर्म बनाने, सेक्स ड्राइव को सशक्त बनाने और हड्डियों की ताकत को बनाए रखने का काम करता है। अगर टेस्‍टोस्‍टेरोन का लेवल कम हो गया, तो बॉडी का फैट बढे़गा और मूड में चिड़चिड़ापन आएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*