Breaking News

ब्राउन राइस के 8 अविश्वसनीय फायदे…

ब्राउन राइस के फायदों को जानने से पहले आपके लिए सफेद और ब्राउन राइस के बारे में जानना बेहद जरुरी हैं। इन दोनों के बीच सिर्फ रंग का मुख्य अंतर नहीं होता हैं, चावल की कई परतों से बना होता हैं। ब्राउन राइस की सबसे बाहरी परत को उतार दिया जाता हैं, जिससे उनका सारा पोषण बरकरार रहता हैं। जब ब्राउन राइस भूसी हटाने के लिए मील में जाता हैं तब वो सफेद चावल बनता हैं। जिसके चलते उसका सारा पोषण खत्म हो जाता हैं। मील के दौरान इस चावल का एलियोरीन नाम के पोषण की परत उतर जाती हैं जिसमें कई अहम फैट मौजूद होते हैं। अगर हम ब्राउन चावल की सफेद चावल से तुलना करे तो ब्राउन चावल बेहद पौष्टिक होता हैं। ब्राइन चावल मैंगनीज और फास्फोरस, सेलेनियम, तांबा और नियासिन का बड़ा स्रोत होता हैं। बस अंतर यही होता हैं कि सफेद चावल को बनाने के लिए 67 प्रतिशत विटामिन बी3, 90 प्रतिशत बी6, 80 प्रतिशत बी1, 60 प्रतिशत लोहे और मैंगनीज जैसे अहम पोषण निकल जाते हैं। सफेद चावल का स्वाद बेहतर होता हैं क्योंकि उसमें पोषक तत्व निकल चुके होते हैं। जानिए ब्राउन चावल के कुछ स्वास्थ से जुड़े फायदें..




1. मैंगनीज से युक्त-
ब्राउन राइस प्रजनन और तंत्रिका कार्यों के लिए फायदेमंद होता हैं। आपको ये जान कर हैरानी होगी कि आधा कप ब्राउन चावल आपकी 80 प्रतिशत डाइट को पूरा करता हैं।

brown-rice

2. सैलेनियम की होती हैं ज्यादा मात्रा-
ब्राउन राइस में सैलेनियम की मात्रा ज्यादा होती हैं जो कि ह्दय रोग, कैंसर और गाठिया जैसी गंभीर बीमारी से दूर रखता हैं।

high-in-selenium

3. एंटी ऑक्सीडेंट-
आपको ये जानकर हैरानी होगी कि इस चावल में एंटी ऑक्सीडेंट भी मैजूद होते हैं जो कि अक्सर फलों और सब्जियों में पाया जाता हैं।

great-in-anti-oxidants

4. वजन घटाने में कारगर-
ब्राउल राइस में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती हैं जो कि बेहतर पाचन में मदद करता हैं। ये काफी भारी होता हैं इसलिए इसे खाने के बाद आप का पेट काफी समय तक भरा रहता हैं। ब्राउन राइस स्वास्थ के लिए बेहद फायदेमंद भी होता हैं।




hypothyroidism-weight-loss-722x406

5. मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद-
ब्राउन राइस मधुमेह के खतरे को रोकने के लिए जाना जाता हैं।एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग दैनिक रुप से आधा कप ब्राउन चावल का सेवन करते हैं, उन्हें 60 प्रतिशत बीमारी के जोखिम कम रहता हैं।

123

6. बच्चे के लिए खाना-
ज्यादा मात्रा में फाइबर और पोषण होने की वजह से ये बच्चे के लिए अच्छा आहार होता हैं। जैसा कि आप जानते हैं बच्चों को बढ़ती उम्र में ज्यादा पोषण की आवश्यकता रहती हैं तो उन्हें सफेद चावल की जगह ब्राउन चावल ही दें।

substantial-baby-food

7. कैंसर को रोकता हैं-
सैलेनियम और फाइबर का ब्राउन चावल उच्च स्रोत होता हैं जिसके चलते ये आपको कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाता हैं।

prevents-cancer

8. ह्दय के लिए लाभदायक-
ब्राउन राइस के अंदर कई प्राकृतिक तेल होते हैं जो कि कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखता हैं। इसका सेवन करने से ह्दय के अटैक से भी बचे रहते हैं।

heart-friendly

आपको बता दें कि ब्राउन चावल को खरीदने से पहले हमेशा उसकी पैकेजिंग पर तारीख जांच लें। ब्राउन राइस में कई प्राकृतिक तेल होते हैं जो कि ज्यादा समय होने के बाद सेहत के लिए नुकसानदायक होते हैं। इसके अलावा आप इन चावलों को फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*