Breaking News

अब एटीएम के अलावा पेट्रोल पंप से भी कार्ड स्‍वाइप कर निकाल सकते हैं पैसे, जानें कैसे

petrol
सरकार ने आज से नोट एक्सचेंज की सीमा घटा दी है। अब आप बैंक से 500 और 1000 के नोट के सिर्फ 2000 रुपए की कीमत के पुराने नोट एक्सचेंज करा सकते हैं, वह भी सिर्फ एक बार। कल वित्त मामलों के सचिव ने सरकार के इस फैसले के बारे में बताया। गौरतलब है कि पहले यह सीमा 4500 थी लेकिन कुछ लोग इसका दुरुपयोग कर रहे थे।




 

साथ ही सरकार ने शादी वाले घरों और किसानों को भी राहत दी है। साथ ही अब पेट्रोल पंप भी आपको कैश मिलेगा। शक्तिकांत ने बताया कि किसानों और शादी वाले घरों में नोटबंदी से हो रही परेशान को दूर करने के लिए सरकार ने बडे कदम उठाए हैं। किसान और शादी वाले घरों में अब लोग बैंक से ज्यादा कैश निकाल सकते हैं।
petrol-copy




 

पेट्रोल पंप पहले की तरह ही 24 नवंबर तक 500-1000 के पुराने नोट लेते रहेंगे। लेकिन अब आपको कैश निकलवाने के लिए एटीएम या बैंक की लाइनों में खडे रहने की जरूरत नहीं है। पेट्रोल पंप पर जाकर आप अपने डेबिट कार्ड से कैश निकलवा सकते हैं। एसबीआई की चीफ अरुंधती भट्टाचार्य के मुताबिक ये फैसला सरकारी तेल कंपनियों और बैंक के अफसरों की मीटिंग के बाद लिया गया। आप पेट्रोल पंप पर अपना डेबिट कार्ड स्वाइप करके 2000 रुपये तक नकदी ले सकते हैं, लेकिन फिलहाल ये सुविधा देश के करीब 2,500 पेट्रोल पंपों पर ही मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*